new-year-essay-in-hindi

स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर। नये साल की हार्दिक शुभकामनाएं। मैं कामना करती हूँ कि ये नया साल आपके और आपके परिवार के लिए बहुत अच्छा साबित हो। इस पोस्ट में आप नये साल पर निबन्ध पढ़ेंगे। नया साल पूरे विश्व भर में बड़े ही आनंद और उल्लास साथ मनाया जाता है। लेकिन ये क्यों मनाया जाता है और कब से मनाया जाता है? ये शायद आप नहीं जानते होंगे। लेकिन आज हमारा नववर्ष पर निबंध पढ़कर आप सब कुछ जान जायेंगे।

यह पूरी दुनिया के लोगो के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। हर कोई आने वाले साल के लिए एक-दूसरे को शुभकामनाएं भेजते है। नये साल के वक़्त लोग नये कपड़े, गहने, तरह-तरह की मिठाइयाँ और केक खरीदते है। आज हम आपके लिए नया साल पे Happy New Year Essay 2021 लिख रहे है।

अंग्रेजी नववर्ष (Happy New Year Essay)

विश्व के बहुत सारे देशों में लोग चर्च में 25th December को जीसस ख्रीस्त के जन्मदिन के रूप में हिब्रू रस्म के हिसाब से उनका परिशुद्धकरण 8 दिन बाद हुआ था, यानि 1st January को हुआ था। लन्दन में थीम्स नदी के ऊपर लोग बड़े ही आनंद और ख़ुशी के साथ नया साल का स्वागत करते है।

$ads={1}

दुकान और फैक्ट्रीज मैं लोग मिठाई और कैलेंडर बांटकर नए साल को लोगो के साथ मानते है। कृषक अपने खेत के नये फसलों को काटने मैं जुट जाते है। एक हफ्ते पहले लोग जोरोशोरो से क्रिसमस मानते है और साथ ही साथ लोग नया साल के लिए तरह-तरह के कामों में जुट जाते है।

दुनिया के सारे लोग 1st जनवरी से ही नववर्ष मानते है। पारम्परिक कम्पनियां नए नए कैलेंडर छपवाती है और नया साल का प्रचार करती है। जिसे लोग अपने दोस्त और घरवालों को देते है। सिप्रास और ग्रीस में सारे लोग बीच रात को अपने घर और रास्ते के सारे लाइट बंद कर देते है और एक अलग तरह के केक को काटते हैं, जिसको "वासिलोपिता" कहा जाता है।

फिलीपींस जैसे देश में लोग नये साल को और क्रिसमस का एक बहुत अहम हॉलीडे के तौर पे मनाया जाता है। सब लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को आमंत्रित करते है नये साल को मनाने के लिए। कॉलेज के लड़का-लड़की एक दूसरे को New Year Card बाँटते है और किसी होटल या रेस्टोरेंट पे खाना खाने को जाते है सारे दोस्त मिल के और कॉलेज के कुछ लोग जो दोस्त लोगो के साथ मिल के पिक-निक के लिए किसी अच्छी सी जगह पे जाते है और अच्छे वक़्त के साथ New Year को मानते है।

$ads={2}

नये शादीशुदा जोड़े एक साथ खूबसूरत वक़्त बिताते है। कुछ लोग रात के ठीक 12 बजे पटाके फोड़ के नये साल का स्वागत करते है। नए साल में छोटे छोटे बच्चे लोग एक दूसरे को प्यारा-प्यारा New Year कार्ड देते है। छोटे बच्चों को अपने माता पिता नए कपड़े, चॉकलेट देते है और चॉकलेट देते है वो झूम उठते है।

आप भी अपने घर परिवार में अपने लोगो के साथ और अपने दोस्तों के साथ नया साल को बड़े ही आनंद के साथ मनाए। इससे आपकी परिवार के साथ आपके दिल का रिश्ता मज़बूत होगा। नया साल में ज़िन्दगी मैं सबकुछ नए सिरे से शुरू कीजिए और इस दिन को बेहद खूबसूरत आनंद के साथ मनाए।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये नये साल पर निबंध अच्छा लगा होगा। आपको फिर से नववर्ष मुबारक हो।

Post a Comment

Previous Post Next Post