new-year-anmol-vichar-in-hindi

यह पोस्ट पुराने साल की है। नए साल की पोस्ट के लिए इस 👉🏻 New Year 2022 पर अच्छे विचार शुभकामना संदेश के साथ लिंक पर जाएं।

बीते कल में, चाहे जो कुछ भी हुआ हो। उसे भूल जाइए और दुआ कीजिए कि आने वाला नया कल सुनहरा और ख़ुशियों से भरा हो – Happy New Year 2020। इस तरह के अनमोल विचार के साथ नववर्ष की शुभकामना पाकर आप ज़रूर हर्षित (खुश) हुए होंगे। आप भी अपने प्रियजनों के चेहरे पर ऐसी ही खुशी ला सके। इसीलिए हम आपके लिए New Year 2021 पर अच्छे दिन के लिए अनमोल विचार शुभकामना संदेश के साथ लाए हैं।

अच्छे विचार, अनमोल वचन आपकी जिंदगी को जीने का एक तरीका देते हैं। कहते हैं अच्छा सोचों, तो अच्छा ज़रूर होता है। इसलिए हमने नववर्ष पर अनमोल विचार की एक कड़ी पहले भी पोस्ट किया है। आप ज़रूर पढ़े।
    ये तो है कि पुराना साल जा रहा है लेकिन उसने हमें बहुत कुछ दिया है। कुछ अच्छा तो कुछ बुरा भी। बीते हुए साल की इन्हीं भावनाओं को व्यक्त करने वाले पुराने साल की विदाई कविताओं को खास 31 दिसंबर को पोस्ट करने के लिए लिखा है। आप इसे पढ़िए और फेसबुक और व्हाट्सएप में शेयर करके मेरी मेहनत को सफल कीजिए।

    अच्छे दिन के लिए अनमोल विचार शुभकामना संदेश के साथ

    तो शुरुआत करते हैं नए साल पर अनमोल विचार शुभकामनाएं संदेश के साथ। हम ये तो नहीं कहते कि इन अच्छे विचारों को पढ़ने के बाद आपके जीवन में सब अच्छा हो जाएगा। पर इतना तो अच्छा ज़रूर हो जाएगा, जितना आपने सिर्फ बुरा सोचकर, खुद बुरा कर लिया था।

    #1 नववर्ष – ज़िंदगी पर अनमोल विचार

    कोई भी साल, सिर्फ एक साल नहीं होता बल्कि आपकी जिंदगी का एक पन्ना होता है। किसी भी साल का गुज़र जाने का मतलब है कि आपकी जिंदगी का वो पन्ना पलट गया। उस गुज़रे साल में जो भी हुआ। वो उस पन्ने पर छप गया जिसे आपने खुद लिखा था और जो नया साल आया है। वो आपके ही जीवन का नया पन्ना है। जिसमे आपको ही सब लिखना है।
    $ads={1}

    ज़िन्दगी के पन्ने पर
    लिखे थे कुछ फूल
    कुछ अच्छा लिखा हमने
    तो लिख डाले कुछ भूल
    ज़िन्दगी की किताब ने
    एक नया पन्ना खोला है
    ज़रा ध्यान से सुनो
    हमने आपको हैप्पी न्यू ईयर बोला है।
    Happy New Year 2020

    #2 नववर्ष – उम्मीद पर अनमोल विचार

    ये जरूरी नहीं कि बीते हुए साल में आपके साथ सब अच्छा ही हुआ हो। लेकिन हमें उम्मीद का दामन हमेशा थामे रहना चाहिए। वो कहते हैं ना मन के हारे हार, मन के जीते जीत। तो मन को कई बार हारने के बाद भी जीतने की शक्ति, उम्मीद से ही मिलती है कि इस बार हारे तो क्या? अगली बार जीत ज़रूर होगी। तो इसी प्रकार अगर पिछले वर्ष आपके साथ कुछ अच्छा नहीं हुआ, कुछ सपने अधूरे रह गए। तो उम्मीद कीजिए कि इस नए साल में सब अच्छा होगा, सभी सपने पूरे होंगे।

    गुज़रे कल को छोड़
    आने वाले कल से नाता जोड़िए
    बीता कल अच्छा नहीं था तो क्या
    आप उम्मीद का धागा कभी ना छोड़िए
    निराशाओं के भंवर में
    आशाओं की लहर दौड़ रही है
    देखो, उछल-उछल कर कह रही है
    आशाओं भरा नववर्ष मुबारक हो

    #3 नववर्ष – संघर्ष पर अनमोल विचार

    संघर्ष ही जीवन है, संघर्ष नहीं तो जीवन नहीं। जन्म से लेकर आज तक जो हमेशा आपके साथ रहा है वो आपका संघर्ष ही है। संघर्ष से ही आप सीखते हैं, संघर्ष से ही आपकी सोचने समझने की शक्ति बढ़ती है। नए साल में भी ये संघर्ष जारी रहेगा। इसलिए अपने हौसलों के पर खोल लीजिए और परी हिम्मत से अपनी ज़िन्दगी के लिए संघर्ष कीजिए।
    $ads={2}

    बहुत मुश्किल होता है
    संघर्ष का रास्ता
    पग-पग पर पड़ेगा
    संघर्ष से वास्ता
    संघर्षों की आंधी ने
    फिर से मुँह खोला है
    तब मुस्कुराकर
    हौसलों ने ये बोला है
    हौसलों की नयी उड़ान मुबारक हो
    तुम्हे नया साल मुबारक हो

    #4 नववर्ष – विश्वास पर अनमोल विचार

    पिछले साल ना जाने कितनी बार आपका विश्वास टूटा होगा, ना जाने कितनी बार आपको ये लगा होगा कि आपने विश्वास कर के ग़लती की, पर ऐसा नहीं है। विश्वास करना कभी गलत नहीं होता, क्योंकि विश्वास ही वो आधार है जिससे उम्मीद की डोर बंधी होती है। तो सिर्फ विश्वास मत कीजिए बल्कि आत्मविश्वास कीजिए। दूसरों पर नहीं, खुद पर विश्वास कीजिए। क्योंकि खुद पर किया विश्वास कभी नहीं टूटता।

    दूसरों से ज्यादा
    जो खुद पर विश्वास करेगा
    हो चाहे जितना ग़म
    टूटने से ना वो डरेगा
    आए चाहे लाख तूफान
    वो हटेगा नहीं, लड़ेगा
    आत्मविशवास भरा नववर्ष मुबारक

    तो दोस्तों ये तीनों ही विचार आपके जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव डालने वाले हैं। और हमें पूरा विश्वास है कि आपको New Year 2021 पर अच्छे दिन के लिए अनमोल विचार शुभकामना संदेश के साथ आपको बहुत पसंद आई होगी। एक फिर से आपको और आपके पूरे परिवार को हमारी ओर से नए साल की ढेर सारी शुभकामनाएं।

    Post a Comment

    Previous Post Next Post